सर्वश्रेष्ठ प्रेरक किताबें जीवन बदलने के लिए

जीवन क्या है सबका अपना – अपना नजरिया है और सबके जीने के तरीके भी अलग – अलग है | पर अगर आप अपने जीवन में बदलाव लाना चाहते है तो आपको अपने विचार भी बदलने होंगे और किताबे आपके विचारो को बदल सकती है |किताबो में वो शक्ति होती है जिससे आपमें नए नए विचार उत्पन होते है
जी हाँ दोस्तों यह किताबें आपके विचारों को, आपके सोचने के तरीकों को, और आपके जीवन को बदल देगी आज हम आपको कुछ ऐसी ही किताबो के बारे में बताने जा रहे है |
ये ऐसी किताबे है जिन्हे लाखों लोग पड़ चुके है और उसका लाभ उठा चुके है |

आप भी इसे पढ़ेंगे तो जान जाएँगे की यह सच में जीवन बदलने वाली किताबें है और आप इन किताबों को प्यार करेंगे, इसे और लोगों को भी पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे, प्रोत्साहित करेंगे और सिफारिश भी करेंगे ।

1. Chicken Soup for the Soul (आत्मा के लिए अमृत)


लेखक: जैक कैनफील्ड और मार्क विक्टर हैन्सन

{ किसी को भी अपने सपनों को चोरी न करने दें । अपने दिल की सुने, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका दिल क्या सोचता है । }

इस पुस्तक में छोटी – छोटी 101 प्रेरक कहानियाँ है जो आपको रोमांचित, उत्साहित, प्रेरित (Inspire) करेगी और आपके ह्रदय को छू लेगी ।

2. The Alchemist (अल्केमिस्ट)

लेखक: पाओलो कोएलो

{ जब आप कुछ दिल से चाहते हैं, तो सभी ब्रह्मांड की ताकतें आपको इसे प्राप्त करने में मदद करने की योजना बनाती हैं । }

इस किताब को पढ़ने के बाद आप अपनी जीवन की यात्रा का सही में मज़ा उठाना शुरू कर देंगे ।

अगर आपको उपन्यास पढ़ना पसंद है, तो इसे जरूर पढ़े । यह इतनी रोमांचक है की अगर आप इसे एक बार पढ़ना शुरू करेंगे तो इसे ख़तम किए बिना छोड़ नहीं पाएँगे ।

3. The Monk Who Sold His Ferrari (संन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी)

लेखक: रोबिन शर्मा

{ जुनून का ज्वलंत भाव आपके सपने के लिए सबसे शक्तिशाली ईंधन है । }

यह किताब एक ऐसे व्यक्ति के बारे में है जो पैसे के पीछे पागल है और इतना पागल है की न उसे अपने परिवार का ख़याल है और न ही उसे अपने स्वास्थ्य का ख़याल है । फिर अचानक जब उसे दिल का दौरा पड़ता है तब उसे अपने परिवार और स्वास्थ्य का ख्याल आता  है पाठको को जीवन बदलने वाला ज्ञान ये पुस्तक दे रही  है | जो सच में अदभुत और अमूल्य है ।
4. Who Moved My Cheese? (मेरा चीज़ किसने हटाया?)

लेखक: डॉ. स्पेंसर जॉनसन
{ अगर आप नहीं बदलते तो आप नष्ट हो सकते हैं । }

इस पुस्तक में परिवर्तन के बारे में एक बेहतरीन प्यारी कहानी सुनाई गई है और इस कहानी द्वारा हमें परिवर्तन को स्वीकार ने और उससे कैसे लाभ हासिल किया जाए इन बातों को बड़ी ही सटीक तरीके से समझाया गया है इस पुस्तक को पढ़ने में आपको सिर्फ एक घंटा लगेगा लेकिन इसका ज्ञान आपको जीवन भर उपयोगी और लाभकारी साबित होगा|

5. The Secret (रहस्य)

लेखक: रोंडा बर्न

{ यदि आप अच्छा महसूस कर रहे हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अच्छे विचारों को सोच रहे हैं । }

ये पुस्तक दी लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन पर आधारित है  इन पुस्तक में बड़े ही अच्छे ढंग से बताया गया है की यदि आप आकर्षण के नियम को भली भांति समझ जाये तो आपके लिए दुनिया में कुछ भी हांसिल करना असंभव ना होगा | पुस्तक के रचियता का कहना है की आकर्षण का नियम ब्रह्मांड में सबसे शक्तिशाली नियम है ।
आपका मन एक चुम्बक की तरह है आप जैसे विचार मन में लाते है आप उन विचारो की तरफ आकर्षित होते जाते है | फिर चाये वो विचार सकारात्मक हो या नकारात्मक , इसे जरूर पड़े क्या पता आपके जीवन में भी सकारात्मक परिवर्तन की लहर पैदा हो जाये |

6. The Power of Positive Thinking (सकारात्मक सोच की शक्ति)

लेखक: नॉर्मन विन्सेन्ट पील
{ आपको किसी भी चीज़ के सामने हार मानने की जरुरत नहीं है… आप मन की शांति, बेहतर सेहत और कभी न ख़त्म होने वाली ऊर्जा हासिल कर सकते हैं… आपका जीवन खुशियों से भर सकता है, इस बारे में मुझे जरा भी संदेह नहीं है । – नॉर्मन विन्सेन्ट पील }

अगर आप नकारात्मक सोच से परेशान है? अगर आपको बिना वजह डर, चिंता, तनाव के विचार परेशान कर रहे है? तो आपको यह पुस्तक अवश्य पढ़नी चाहिए क्योंकि इस पुस्तक के पढ़ने के बाद आपके सोचने का नज़रिया ही बदल जाएगा और आप महसूस करने लगेंगे सकारात्मक सोच की शक्तियों को ।

7. Think and Grow Rich (सोचिये और अमीर बनिये)

लेखक: नेपोलियन हिल

{ आप अपने भाग्य के मालिक हैं, आप अपने खुद के वातावरण को प्रभावित और नियंत्रित कर सकते हैं, आप अपना जीवन जैसा चाहे वैसा बना सकते हैं । }

सोचिये और अमीर बनिए, यह पुस्तक अमीर और सफल लोगों की 13 सबसे आम आदतों का एक विश्लेषण है, जो 20 वर्षों के दौरान 500 से अधिक व्यक्तियों का अध्ययन करने से प्राप्त हुआ ज्ञान है ।
इस पुस्तक के लेखक नेपोलियन हिल ने अपने जीवन का अधिकांश समय सफल लोगों और उनकी आदतों का अध्ययन करने में बिताया है, और इसके बाद उन्होंने 13 सबसे प्रचलित वाली आदतों (Most Popular Habits) को इस पुस्तक में साझा किया हैं ।यह पुस्तक हम उन सब लोगों को पढ़ने की सिफारिश करते है जो अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते और आर्थिक स्वतंत्रता हासिल करना चाहते है इन्हें यह किताब अवश्य पढ़नी चाहिए ।

8. The 7 Habits of Highly Effective People (अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदतें)

लेखक: स्टीफ़न आर. कवी
{ अपने आप को प्रभावी ढंग से बदलने के लिए, पहले हमें हमारी धारणाएं बदलनी पड़ेगी । }

यह एक अदभुत पुस्तक है, जो आपकी जिंदगी बदल सकती है ।इस पुस्तक में लेखक सफल लोगों की सात आदतों का विस्तार से वर्णन कर रहे है और लेखक कहते है कि यदि आप सफल (Successful) बनना चाहते हैं, तो आपको इन सातों आदतों (Habits) को अपनाना होगा ।

9. The Magic of Thinking Big (बड़ी सोच का बड़ा जादू)


लेखक: डेविड जे. श्वार्ट्ज
{ जब आप विश्वास करते हैं, तो आपका मन इसे करने के तरीकों को खोज लेगा । }

इस पुस्तक के हर अध्याय में आपको दर्जनों शानदार, व्यावहारिक विचार, तकनीकें और सिद्धांत मिलेंगे जो मनचाही सफलता, सुख, और संतोष हासिल करने के बारे में बताते है हर तकनीक को ज्यादा अच्छी तरह से समझाने के लिए लेखक ने असली जिंदगी के उदाहरण भी दिए है । आप न सिर्फ यह समझ लेंगे कि आपको करना क्या है, बल्कि आप यह भी समझ लेंगे कि इन सिद्धांतों को असली जिंदगी की स्थितियों और समस्याओं में किस तरह लागू करना है ।

10. Eat that Frog (सबसे मुश्किल काम, सबसे पहले)


लेखक: ब्रायन ट्रेसी
{ सफलता की कुंजी कार्रवाई है । }

यह पुस्तक बताती है कि आप अपने अपने महत्वपूर्ण काम कैसे निपटाये और हर दिन की योजना कैसे बनाएं । इससे आप न सिर्फ ज्यादा तेज़ी से काम करना सीख पाएँगे, बल्कि प्राथमिकता के हिसाब से काम करना भी सीखेंगे ।

ब्रायन ट्रेसी ऐसे 21 व्यावहारिक कदम बताते हैं, जो टालमटोल छोड़ने और ज्यादा महत्वपूर्ण काम पहले करने में आपकी मदद करेंगें ।

 

आशा करते है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी | कृपया अपने विचार जरूर हमको बताये और अधिक से अधिक शेयर करे