5 वैज्ञानिकों ने मिलकर बनाई शराब वो भी चाय से, गजब के हैं फायदे

अगर आप भी चाय का शौंक फरमाते है तो आपके लिए ये एक ख़ुशख़बरी, संसार में सबसे ज्यादा पीने वाली पानी के बाद चाय ही है | भारत में सबसे ज्यादा चाय लवर्स है। चाय पीने का भारतीयों को बहुत पसंद है तभी आपको चाय की दूकान हर नुक्कड़ पर मिल जाएगी , हमारे देश में लगभग 90% लोग चाय का नियमित सेवन करते है। लोगो की सुबह की शुरुआत चाय के साथ ही होती हैं लोग मॉर्निंग वाक पे जाते है तो चाय पीते हैं, ऑफिस में होते हैं तो चाय पीते हैं और अगर लोग कभी बोर भी हो रहें होते हैं तब भी चाय का सेवन ही करते हैं। चाय के बाद शराब को दूसरे स्थान पर रखा जाता है लेकिन आपने चाय और शराब को मिक्स करने की बात नहीं सुनी होगी अब कुछ लोगों ने इस चाय से शराब तैयार कर दिखाई है।

जी हाँ आपको जान कर हैरानी होगी 5 वैज्ञानिकों के एक दल ने एक ऐसी वाइन का निर्माण किया है जो चाय से ही निर्मित की गई है। चाय से शराब बनाने का आइडिया असम के एक कॉलेज में कर रहे वैज्ञानिकों को आया और 5 वैज्ञानिकों ने मिलकर यह करनामा कर दिखया|

असम वैसे भी चाय के बागान के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध था और अब शराब के लिए भी प्रसिद्ध हो जायेगा | आसाम के टोकलाई टी रिसर्च इंस्टीट्यूट में बनी इस चाय से स्पेशल शराब का निर्माण किया गया है।


आपको बता दे टोकलाई टी रिसर्च इंस्टीट्यूट संस्था चाय पर रिसर्च करती है। इस संस्था के 5 वैज्ञानिकों के एक समूह ने तीन तरह की “टी वाइन” को निर्मित किया है जिनके नाम ” ग्रीन टी वाइन, सीटीसी वाइन तथा ऑर्थोडॉक्स वाइन” हैं।वैज्ञानिकों के मुताबिक इस टी वाइन को पीने से सर्दी-जुकाम, शुगर लेवल कंट्रोल, डिमोंशिया जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। इससे हेल्थ भी अच्छी रहेगी। यह वाइन ऑर्गेनिक, पोस्टसाइड फ्री ग्रीन टी से बनाया गया है।

loading...